loading...

बुधवार, 13 मार्च 2013

रक्षक बनना चाह्ता था औरतों के मांस का भक्षक


न्यूयॉर्क पुलिस के एक अफसर को अपनी पत्नी और अन्य महिलाओं की हत्या कर उनका मांस पकाने और फिर उसे खाने की साजिश रचने का दोषी पाया गया है। गिल्बर्तो वैले को अमेरिकी मीडिया में नरभक्षी पुलिस वाले का नाम दिया गया है। पिछले साल वैले की पत्नी से मिली जानकारी के आधार पर एफबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया। अब वो अपनी इस पत्नी से अलग हो गए हैं। 28 वर्षीय वैले को जून में सजा सुनाई जाएगी और
उन्हें उम्रकैद हो सकती है।

वैले के वकील का कहना है कि वो तो इंटरनेट पर कुछ अजीब तरह की वेबसाइटों को देखते समय उनमें दी गई चीजों की सिर्फ नकल कर रहे थे और वो इस मामले में आगे अपील करेंगे। लेकिन अभियोजक हासा वैक्समैन ने मैनहट्टन की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को बताया कि वैले फंतासी दुनिया को छोड़ कर असलियत की दुनिया में दाखिल हो चुके थे और उन्होंने अपने योजना में शिकार बनाई जाने वाली कुछ महिलाओं से संपर्क भी किया था।

इंटरनेट का सहारा

वैले पर अनुचित तरीके से महिलाओं की निजी जानकारी हासिल करने के लिए कानूनी एजेंसियों के डाटाबेस को इस्तेमाल करने के आरोप भी साबित हुए हैं। अभियोजकों ने बताया कि वैले एक ऐसे इलाके में गए जहां वो न्यू जर्सी के एक व्यक्ति के कहने पर पांच हजार डॉलर की रकम की खातिर एक महिला का अपहरण करने को तैयार हो गए थे। इस व्यक्ति के खिलाफ भी अब मुकदमा चलेगा।

वैले ने इंटरनेट पर ये जानकारी भी तलाश की कि कैसे किसी को बहकाया जा सकता है और कौन सी चीज से व्यक्ति को बेहोश किया जा सकता है। उनके कंप्यूटर में ‘मानव मांस’ जैसे सर्च शब्द मिले हैं। मुकदमे के दौरान वैले की पूर्व पत्नी 27 वर्षीय कैथलीन मैंगन ने भी उनके खिलाफ गवाही दी। उन्होंने बताया कि उन्हें वैले के लैपटॉप पर हजारों ईमले मिले जिनमें उन्होंने अपनी जैसी सोच रखने वाले लोगों को अपनी योजनओं के बारे में बता रखा था।

'वहशी साजिश'

मैंगन ने बताया, 'मेरे पैरों को बांधा जाना था और मेरी कलाइयां और गले को काटा जाना था। वे मुझ में से निकलते हुए खून को देखने की योजना बना रहे थे।' उन्होंने बताया कि ईमेल संदेशों में वैले ने बता रखा था कि कैसे दो और महिलाओं का एक दूसरे के सामने क्लिक करें बलात्कार किया जाएगा ताकि उनमें दहशत को बढ़ाया जा सके, जबकि एक अन्य को जिंदा आग में भूना जाना था।

अदालत में जब वैले की पुलिस की वर्दी में अपनी नवजात बच्ची के साथ तस्वीर दिखाई गई तो वैले और मैंगम की आंखों में आंसू आ गए। 12 मार्च को अदालत में वैले को दोषी करार दिए जाने के बाद सदर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ न्यूयॉर्क की अमेरिकी अटॉर्नी प्रीत भरारा ने कहा, 'आज, ज्यूरी ने आम सहमति से पाया कि गिल्बर्तो वैले ने वाकई महिलाओं का अपहरण करने और उन पर वहशी अपराध करने की योजना बनाई थी और उन्हें उन पर लगे आरोपों में दोषी करार दिया गया है।' लेकिन वैले की वकील जूलिया गैटो ने इस फैसले का विरोध किया। उन्होंने कहा कि ज्यूरी ने अपना सारा ध्यान उनके 'अजीब और विचित्र और साफ तौर पर घिनौने' विचारों पर केंद्रित किया जबकि इस तथ्य पर कोई तवज्जो नहीं दी गई कि उसकी वजह से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

http://www.amarujala.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

loading...