loading...

शुक्रवार, 9 अगस्त 2013

8 साल का दूल्हा 61 साल की दुल्हन संग शादीशुदा जिंदगी का ले रहा आनंद

8 साल का दूल्हा 61 साल की दुल्हन

हेलेन शाबंगू और उसका पति सानेले मैसिलेला
तकरीबन 61 साल की अधेड़ महिला डायनिंग टेबल पर आठ साल के बच्चे के साथ नाश्ता कर रही हैं। पहली बार में देखने पर आपको लगेगा कि यह दादी और पोते हैं। लेकिन यह पति-पत्नी हैं।
शादी की रीतिरिवाज निभाते पति-पत्नी,  
दक्षिण अफ्रीका में आठ साल सानेले मैसिलेला एक स्कूली छात्र है और उसकी बीवी 61 की महिला हेलेन शाबंगू पांच बच्चों की मां है। खुद सानेले की मां अपनी 61 साल की बहू से 15 साल छोटी है। इस अनोखी जोड़ी ने बीते दस तारीख को शादी रचाई थी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मीडिया में काफी चर्चा हुई थी।
शादी के दौरान रीतिरिवाज निभाते पति-पत्नी,  
शादी करने का कारण सिर्फ इतना था कि लड़के के दादा मरने से पहले पोते की शादी और उसकी दुल्हन देखना चाहते थे। डेली मेल में शादी की नई तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें दोनों पति-पत्नी अपने नए जीवन में काफी खुश दिखाई दे रहे हैं।
हेलेन के साथ जाता उसका आठ साल का पति
सालेने ने ही पारिवारिक मित्र और पांच बच्चों की मां का दुल्हन के रूप में चुनाव किया था। दहेज के रूप में लड़के के परिवारवालों ने दुल्हन को पांच सौ डॉलर की रकम दी थी। सानेले का कहना है कि शादी के बाद उसे शादीशुदा मर्द जैसा अहसास हो रहा है। उनकी शादी में एक हजार डॉलर खर्च किए गए थे।
खाना खाते पति-पत्नी
हालांकि इस शादी के बाद दूल्हे या दुल्हन ने मैरिज सर्टिफिकेट नहीं लिया था। छोटे दूल्हे के परिजनों का कहना है कि यह शादी केवल परंपरा के तौर पर की गई थी और इसका कोई कानूनी आधार नहीं है। मैसिलेला बड़ा होने पर वह एक बार और अपनी ही उम्र की किसी लड़की के साथ शादी करेगा।
अपने परिवार के साथ ख़ुशी मनाता आठ साल का सानेले
दुल्हन हेलेन कहती हैं कि उन्होंने इस शादी से अपने पूर्वजों को खुश किया था और अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया होता तो उनके परिवार के साथ कुछ न कुछ गलत हो जाता।
दोस्तो के साथ खेलता सानेले
रिसाइक्लिंग सेंटर में काम करने वाली हेलेन का कहना है कि उनके 65 वर्षीय पति और बच्चों को भी इस शादी से कोई आपत्ति नहीं है।
शादी के दौरान एक दूसरे का हाथ पकड़े पति-पत्नी,  
हेलेन अपने पति की दादी के साथ खाना खाती हुई...
साभार…Dainik Bhaskar

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

loading...