loading...

सोमवार, 17 दिसंबर 2018

आरपीएफ की केंद्रीय नियुक्ति समिति ने (ग्रुप ए से एफ तक) की ऑनलाइन परीक्षा 19 दिसम्बर 2018 से शुरू होने की घोषणा की

  • उम्मीदवारों के लिए उपस्थिति समय, प्रवेश पत्र सम्बन्धी महत्वपूर्ण निर्देश

  • उम्मीदवारों के लिए “अभ्यास जांच” का लिंक अधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है

आगरा : आरपीएफ की केन्द्रीय नियुक्ति समिति (सीआरसी) ने घोषणा की है कि नियुक्ति 2018 ऑनलाइन परीक्षा (ग्रुप ए से एफ तक के लिए) बुधवार 19 दिसम्बर, 2018 से शुरू होगी। इस परीक्षा में देश भर के 73 लाख उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद है।

परीक्षा 19 और 20 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी

परीक्षा समय सारिणी समयबद्ध और सचारू रूप से कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सीआरसी ने प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के लिए आरपीएफ ऑनलाइन परीक्षा के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्देशों का उल्लेख किया है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तार से उल्लिखित निर्देशों को पढ़ें और ‘क्या करें’ तथा ‘क्या नहीं’ को ठीक से समझें।
प्रवेश पत्र परीक्षा के 10 दिन पहले उपलब्ध कराया जायेगा। जैसे एसआई समूह (ई तथा एफ) की परीक्षा 19 दिसम्बर को होनी है तो प्रवेश पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in   पर 9 दिसम्बर 2018 से डाउनलोड और प्रिंट किये जाने के लिए उपलब्ध है।
उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र के साथ “अभ्यास परीक्षा” का भी लिंक उपलब्ध कराया जायेगा जिससे वे कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) से भी परिचित हो सकेंगे।

आरपीएफ (ग्रुप ए से एफ तक) ऑनलाइन परीक्षा 2018 :

उम्मीदवार परीक्षा के दिन महत्वपूर्ण दिशानिर्देश का पालन करें

उम्मीदवार परीक्षाके दौरान अलग-अलग बैच में निम्नलिखित समय सारिणी के मुताबिक उपस्थित रहें। उन्हें सलाह दी जाती है कि प्रवेश पत्र में उल्लिखित सम्बंधित बैच के मुताबिक निम्नलिखित समय सारिणी जैसे : उम्मीदवार का उपस्थिति समय, गेट बंद होने का समय और परीक्षा शुरू होने का समय आदि सावधानी से नोट कर लें। कृपया ध्यान दें कि प्रवेश पत्र में उल्लिखित गेट बंद होने के समय के बाद उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

फोटो पहचान प्रमाण :

उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र में दिए गए निर्देश के मुताबिक सरकार द्वारा प्रमाणित किसी एक फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति (Original Government Approved Photo ID Cards) लाना अनिवार्य होगा। कृपया ध्यान रखें कि फोटो पहचान पत्र की ज़ेरॉक्स/फोटो कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। यदि उम्मीदवारों के पास प्रवेश पत्र हो भी और फोटो पहचान पत्र की मूलप्रति न हो तो उन्हें परीक्षा स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उक्त निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

अन्य महत्वपूर्ण निर्देश जिनका पालन करना अनिवार्य है :

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है उन्हें मोबाइल फ़ोन, पेजर, घड़ी, ब्लूटूथ से चलने वाले उपकरण, कैलकुलेटर, धातु के बने साजो-सामान, चूड़ियाँ, बेल्ट, कड़े या किसी अन्य तरह के रेडियो फ्रीक्वेंसी से काम करने वाले उपकरण परीक्षा केंद्र के भीतर लाने की अनुमति नहीं होगी। यदि परीक्षा कक्ष में उम्मीदवार उक्त सामग्री के साथ पकड़े जाते हैं तो उन्हें अयोग्य करार दिया जायेगा और उन्हें परीक्षा देने नहीं दिया जायेगा। परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों का सामन सुरक्षित रखने का कोई प्रावधान नहीं होगा।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे बाएं अंगूठे पर मेंहदी/हिना न लगाएं क्योंकि इससे पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान बायोमेट्रिक डाटा संग्रहण में मुश्किल आ सकती है।
स्व-घोषणा वाला हिस्सा, परीक्षा शुरू होने से पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कक्ष में ही प्रवेशपत्र में उपलब्ध स्थान में लिखना अनिवार्य होगा।
उम्मीदवार को किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए विकल्प के चुनाव के बाद सेव और नेक्स्ट (Save और Next) क्लिक करना होगा। यदि उम्मीदवार सीधे दूसरे सवाल का जवाब देना चाहते हैं तो उनका उत्तर सेव नहीं हो पायेगा और इसकी जांच नहीं हो पायेगी। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आरपीएफ की वेबसाइट पर उपलब्ध अभ्यास जांचखंड को ठीक से देख-समझ लें।
यदि उम्मीदवार को परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार के कदाचार/नकल आदि/दुर्व्ययवहार/अनुशासनहीनता/दूसरे के बदले परीक्षा में उपस्थित होने का दोषी पाया जाता है तो उसे रेलवे कीसभी भावी आरपीएफ परीक्षाओं और नियुक्ति के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा और इसमें कभी शामिल नहीं होने दिया जायेगा।

चेतावनी :

“ठगों, दलालों और रोज़गार दिलाने के नाम पर चालबाज़ी करने वालों से सावधान रहें
नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है और चयन विशुद्ध रूप से मेधा के आधार पर होगा।”

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

loading...