loading...

बुधवार, 24 अक्तूबर 2018

एकल ग्राम संगठन महिला समिति संभाग द्वारा ग्राम पनवाड़ा एकल विद्यालय का निरीक्षण एवं सेगांव हेल्थ सेंटर में नेत्र शिविर का आयोजन


इंदौर : एकल ग्राम संगठन महिला समिति संभाग की अध्यक्षा सुषमा चौधरी हाल ही में ग्राम प्रमुख विल्लर सोलंकी के उपक्रमण में ग्राम पनवाड़ा एकल विद्यालय का निरीक्षण किया। श्रीमती चौधरी  के निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान विद्यालय में करीब 50 से अधिक विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों संग विद्यालय के आचार्यगणों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। निरीक्षण आयोजन में श्रीमती रोली सराफ, श्रीमती मंजू सिंघल व राधिका लाहोटी भी उपस्थित रहीं। इस दौरान बच्चों ने श्रीमती चौधरी की तरफ से दिए गए गणित के प्रश्नों को हल कर अपने ज्ञान की अनुभूति कराई। जिसके बाद बच्चों के बीच फल, बिस्कुट व खिलौने भी बांटें गए। 
कार्यक्रम में पहुंचे अभिभावकों व अन्य मेहमानों को संबोधित करते हुए सुषमा चौधरी ने बताया कि, एकल अभियान पिछले लंबे समय से शिक्षा का प्रकाश फैलाने के साथ आदिवासी बच्चों को सशक्त व समृद्ध बनाने का काम कर रही हैं। निरीक्षण कार्यक्रम में अपनी उपस्थित दर्ज कराने के लिए विद्यालय के आचार्यगणों व बच्चों के अभिभावकों ने श्रीमति चौधरी का धन्यवाद प्रेसित किया। उल्लेखनीय हैं कि एकल ग्राम संगठन महिला समिति  समय समय पर ग्रामीण बच्चों के उत्थान हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजनों करती रहती हैं, जिसके तहत बच्चों को शिक्षा व अन्य माध्यमों से लाभांवित किया जाता हैं।
इसके अर्तगत एकल ग्राम संगठन महिला समिति संभाग और समता फाउंडेशन के तत्वावधान में टेक्सटाइल कंपनी प्रतिभा सिंटेक्स की एग्रीकल्चर  वर्टीकल वसुधा ऑर्गॅनिक्स ने सेगांव हेल्थ सेंटर में एक मुफ्त नेत्र चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया। इस नेत्र शिविर के माध्यम से आस पास के करीब 50 गावों से पहुंचे कुल 170 मरीजों ने लाभ उठाया। शिविर में पहुंचे मरीजों की जांच करते हुए डॉ कमल पाटीदार ने तकरीबन 45 मरीजों में मोतियाबिंद की पहचान की और 28 मरीजों को इंदौर स्थित चोईथराम चैरिटेबल हॉस्पिटल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन हेतु संदर्भित किया। नेत्र शिविर के माध्यम से 30 मरीजों मुफ्त पॉवर वाले चश्मे भी उपलब्ध कराए गए। शिविर का हिस्सा बने वसुधा ऑर्गॅनिक्स के एक किसान जुवन सिंह ने बिना किसी कीमत पर चश्मा प्राप्त होने की खुशी जाहिर करते हुए समता फाउंडेशन और वसुधा ऑर्गॅनिक्स का धन्यवाद प्रेसित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

loading...